Header Ads



Jeep Scam in1977


इंदिरा गांधी को जीप स्कैम में गिरफ्तार 

3 अक्टूबर भारतीय लोकतंत्र के इतिहास के अंदर एक महत्वपूर्ण दिन है। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी 1977 में जीप घोटाले में गिरफ्तार हुईं। उस समय गृह मंत्री रहे मोरारजी देसाई और चौधरी चरण सिंह के नेतृत्व में जनता पार्टी के अधिकारी रहे हैं। इंदिरा गांधी ने चुनाव प्रचार में उपयोग की जाने वाली जीपों की अखंडता के अंदर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया। रायबरेली में इंदिरा के लिए एक सौ जीपें खरीदी गईं, जो उद्योगपतियों के माध्यम से भुगतान में बदल गईं, अब कांग्रेस के माध्यम से नहीं। उसी समय अधिकारियों द्वारा नकदी का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है।


वैसे, यह भी कहा गया है कि इंदिरा गांधी ने आपातकाल में अपने विरोधियों पर जोर देने के तरीके से कई नेताओं को नाराज किया था। वे वैसा ही चाहते थे जैसा इंदिरा के समान करने के लिए उन्हें जेल भेजा गया था। चरण सिंह इस बारे में अडिग हो गए, जबकि मोरारजी देसाई को अब कोई गैरकानूनी कदम उठाने की जरूरत नहीं थी। फिर, तीन अक्टूबर को, सीबीआई ने इंदिरा गांधी की ओर प्राथमिकी दर्ज की और उन्हें गिरफ्तार कर लिया।


वह बडकल लेक गेस्ट हाउस में नजरबंद हो जाते हैं, हालांकि किंग्सवे कैंप में पुलिस लाइन में ऑफिसर्स मेस में रखे जाते हैं। जब चार अक्टूबर की सुबह मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया गया, तो पता चला कि इंदिरा की ओर कोई सबूत नहीं है। वह तब तकनीकी आधार पर बरी हो गया।


जनता पार्टी की इस राजनीतिक गलती को 'ऑपरेशन ब्लंडर' के रूप में जाना जाता है। इंदिरा को अब इससे फायदा नहीं हुआ बल्कि इसका नुकसान हुआ। नफरत का पारिस्थितिकी तंत्र सहानुभूति में बदल गया और इंदिरा ने 1980 के चुनावों में मजबूत वापसी की।


1952 में ब्रिटेन ने किया परमाणु बम पर कटाक्ष


ऑपरेशन हरिकेन नामक चेक पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के मोंटेबेलो द्वीप में किया गया था। इस ऑपरेशन ने यूनाइटेड किंगडम को उस बिंदु पर बनाया जो अंतर्राष्ट्रीय के अंदर 1/3 परमाणु हथियार वाला देश था। उस समय तक, केवल अमेरिका और सोवियत संघ के पास ही परमाणु बंदूकें थीं।


1863: राष्ट्रीय धन्यवाद दिवस की औपचारिक शुरुआत


3 अक्टूबर, 1863 को, अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने नवंबर के शेष गुरुवार को थैंक्सगिविंग डे के रूप में जारी रखा। तब से, यह दिन अमेरिका में एक छुट्टी है। यह 12 महीने, धन्यवाद दिवस 26 नवंबर को है। यह सटीक पैदावार के लिए भगवान को धन्यवाद देने के लिए फसल के मौसम के अंत में शुरू हुआ। अब इसे अमेरिका के सबसे बड़े शॉपिंग फेस्टिवल के रूप में मनाया जाता है।


1999: वाजपेयी के नेतृत्व में NDA के अधिकारियों ने नेतृत्व किया


भाजपा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने 21 अन्य दलों की तरफ से 545 में से 296 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करके बहुमत हासिल किया। कांग्रेस को 114 सीटें मिलीं। पहली बार अटलजी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार ने 5 साल पूरे किए और एक मिसाल कायम की। इसके बाद, 2004 से 2014 तक, मनमोहन सिंह के प्रबंधन के तहत यूपीए अधिकारियों ने देश पर शासन किया।


इतिहास में आज की तारीख को उन घटनाओं के लिए भी याद किया जाता है:


1657: फ्रांसीसी सैनिकों ने मैड्रिड को जब्त कर लिया।

1831: ब्रिटेन ने मैसूर (अब मैसूरु) पर कब्जा किया।

1880: पुणे में पहला मराठी गीत नाटक संगीत शकुंतल का मंचन किया गया।

1932: इराक को यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्रता का लाभ हुआ। प्रथम विश्व युद्ध के बाद 1920 में यूके द्वारा इराक पर कब्जा कर लिया गया।

1978: पहला चेक ट्यूब बच्चा कोलकाता में पैदा हुआ और दूसरा अंतरराष्ट्रीय के भीतर।

1984: भारत की सबसे लंबी शिक्षित हिमसागर एक्सप्रेस कन्याकुमारी से जम्मू के लिए प्रस्थान करती है।

1995: चीन और इंग्लैंड ने हांगकांग के लिए सुगम पहुंच पर सहमति जताई।

1996: पाकिस्तानी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने एकदिवसीय-अंतर्राष्ट्रीय स्वस्थ में 37 गेंदों में शतक बनाकर इतिहास रचा।

2003: पाकिस्तान ने एचटीएफ-मिसाइल की जाँच की।

2005: भारत और पाकिस्तान ने बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की योजनाओं के बारे में एक-दूसरे को बताने के इरादे से इस सौदे पर हस्ताक्षर किए।

2008: टाटा समूह ने सिंगुर (पश्चिम बंगाल) में हिंसक विरोध के बाद दुनिया की सबसे सस्ती ऑटोमोबाइल विनिर्माण सुविधा स्थापित करने की योजना बनाई।

2013: चारा घोटाले में कोर्ट ने लालू प्रसाद को 5 साल की सजा सुनाई।

2014: पटना में दशहरे के दिन बिजली गिरने की अफवाह के कारण मची भगदड़ में 32 मनुष्यों की मौत हो गई।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए https://nowadayscovid19.blogspot.com/

No comments

If any suggestion about my Blog and Blog contented then Please message me..... I want to improve my Blog contented . Jay Hind ....

Powered by Blogger.