Header Ads



Dainik Bhaskar

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि फोटो में पीली शर्ट पहने खड़ा दिख रहा बच्चा कोविड-19 की वैक्सीन बनाने वाले साइंटिस्ट हैं।

हाल में जर्मन कंपनी बायोएनटेक ने अपनी बनाई फाइजर वैक्सीन को कोविड-19 से बचाव के लिए 90% तक असरदार बताया है। दावा किया जा रहा है कि फोटो में दिख रहा बच्चा फाइजर वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के सीईओ उगर साहीन हैं।

और सच क्या है?

  • बायोएनटेक कंपनी के सीईओ उगर साहीन से जुड़ी कई स्टोरीज हमने इंटरनेट पर पढ़ीं। किसी भी विश्वसनीय प्लेटफॉर्म पर हमें वो फोटो नहीं मिली, जिसे सोशल मीडिया पर उगर के बचपन का बताकर शेयर किया जा रहा है।
  • वायरल फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें हार्वर्ड आर्ट म्यूजियम की वेबसाइट पर भी यही फोटो मिली। वेबसाइट पर दी गई जानकारी से पता चलता है कि फोटो जर्मन फोटोग्राफर कैंडिडा हॉफर ने क्लिक की थी।
  • वायरल फोटो 1979 की जर्मनी पर आधारित एक फोटो सीरीज का हिस्सा थी। मतलब साफ है कि इस फोटो का कोरोना वैक्सीन बनाने वाले साइंटिस्ट से कोई संबंध नहीं है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Childhood photo of Phizer vaccine inventor Ugur Sahin goes Viral। Here's details


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3a5lZRH

No comments

If any suggestion about my Blog and Blog contented then Please message me..... I want to improve my Blog contented . Jay Hind ....

Powered by Blogger.