Header Ads



आसमान से आफत 10 घंटे में रिकॉर्ड 10.7 इंच बरसात, 4 की मौत और 2 लापता; बाजारों-कॉलोनियों में घुसा पानी, कई मकान ढहे

मित्रों ये तस्वीर मुंबई या दिल्ली की नहीं है :-

मित्रों ये तस्वीर राजस्थान की राजधानी जयपुर में शुक्रवार को दोपहर एक बजे तक 10 घंटे में 10.7 इंच बारिश हुई। बारिश के कारण 4 लोगों की मौत हो गई, वहीं दो लापता हैं। कानोता बांध में पानी के तेज बहाव में बोलेरो बह गई। इसमें एक महिला और बच्चे सहित तीन लोगों की मौत हो गई। जिले के जमवारामगढ़ में सबसे ज्यादा 10 इंच बारिश हुई। बारिश आफत बनकर आई और किसी को संभलने का मौका ही नहीं दिया। बरसात में कई कच्चे मकान ढह गए।

आसमान से आफत :-

आसमान से आफत बनकर बरसी बारिश ने पूरे शहर को जाम कर दिया। शहर बारिश के पानी में जलमग्न हो गया। हर गली, हर सड़क, हर बाजार पानी से भरा नजर आया। सबसे बुरे हालात चारदीवारी में देखने को मिले। परकोटे की सकरी गलियों में बारिश का पानी नदी जैसे उफान मारता निकला।

परकोटे में
परकोटे के बाजारों में वाहन पानी में डूब गए। लोगों ने जहां जगह मिली वहीं शरण ली।

बारिश से 4 की मौत, कानोता बांध में बही बोलेरो


जयपुर स्थित कानोता बांध में बोलेरो बह गई। गाड़ी में 6 लोग सवार थे। इनमें से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि तीन का बचा लिया गया। शहर के खोनागोरियान इलाके में एक व्यक्ति का शव बहकर आया तो जयसिंह पुरा खोर इलाके में बच्चे की बहने की सूचना पर एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। वहीं, एक व्यक्ति सोडाला में नाले में बह गया।

शहर में संकटमोचक हनुमान मंदिर के पास बारिश से पहाड़ी का एक हिस्सा कट गया।
 

शहर में संकटमोचक हनुमान मंदिर के पास बारिश से पहाड़ी का एक हिस्सा कट गया। :-

शहर में बाढ़ जैसे हालात को देखते हुए चार स्थानों पर एसडीआरएफ की टीम को तैनात किया गया। जल महल, घाटगेट, कमिश्नरेट और कलेक्ट्रेट में टीमें तैनात की गई हैं। कानोतो थाने की दीवार टूटने से थाना परिसर में पानी भर गया।


शहर में कहां कितनी बारिश हुई:

स्थान बारिश मिमी में
कलेक्ट्रेट 184 मिमी
जेएलएन मार्ग- 132 मिमी
एयरपोर्ट 102 मिमी

परकोटे और सांगानेर में कई मकान ढहे
शहर में परकोटे तथा सांगानेर में दुकानों-मकानों में पानी घुस गया। दिल्ली रोड स्थित संकटमोचक हनुमान मंदिर के सामने स्थित पहाड़ी का एक हिस्सा टूटकर हाइवे पर आ गया। गली-मोहल्लों में पानी फंसे लोगों को एसडीआरएफ की टीमों ने निकाला।

10 घंटे तक लगातार चला बारिश का दौर
जयपुर में बारिश का दौर गुरुवार रात को शुरू हुआ जो शुक्रवार को दोपहर करीब 12 बजे तक लगातार चला। इस दौरान मूसलाधार बारिश हुई। कलेक्ट्रेट पर 184 मिमी यानी 7.2 इंच पानी बरसा। सबसे ज्यादा बारिश सुबह 7 से 11 बजे के बीच हुई, इस दौरान करीब 132 मिमी पानी बरसा।

इसके बाद चारदीवारी में जौहरी बाजार चौड़ा रास्ता, रामगंज, सुभाष चौक, किशनपोल, एमआई रोड, आगरा तथा दिल्ली रोड, पांचबत्ती सहित मुख्य बाजारों में सड़कों पर 5 से 6 फीट तक पानी भर गया। लगातार बारिश और हर तरफ भरा पानी देखकर एक बारगी शहरवासियों में दहशत पैदा हो गई।

जयपुर में कब-कितनी बारिश हुई:

16 अगस्त 1959 188.4 मिमी
22 अगस्त 2012 170.1 मिमी
09 अगस्त 2014 098.4 मिमी

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक, 15 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़-गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर जिले में कुछ स्थानों पर बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है यानी यहां अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जालौर जिलो में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी है।

इसलिए हुई इतनी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून ट्रफ लाइन अपनी सामान्य स्थिति में रही, यह टर्फ लाइन बीकानेर, जयपुर से हाेकर गुजरी। साथ ही बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने और पूर्वी राज्य के ऊपर अपर एयर साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम बनने से जयपुर, दाैसा, बारां, कराैली, सवाईमाधोपुर जिले में भारी बारिश हुई।


from  https://ift.tt/30V6fM5

No comments

If any suggestion about my Blog and Blog contented then Please message me..... I want to improve my Blog contented . Jay Hind ....

Powered by Blogger.